• +919413623033
  • shikshaparivar@gmail.com

FAQ

1.       शिक्षापरिवार डोट कॉम  क्या है ?

 यह एक ऐसी कम्पनी है जो स्पेशली ऐजूकेशन सैक्टर के लिए ही काम करती है। यह सभी को एक ऐसे पोर्टल से जोडना चाहती है जिसमे राजस्थान मे शिक्षा के क्षेत्र मे काम करने वाली सभी संस्थाए एवं इनसे  डायरेक्ट / इनडायरेक्ट जुडे सभी लोगों की पूरी जानकारी एक किल्क पर मिल जाए ।

इसका सबसे बडा फायदा ये है कि देश- दुनिया मे शिक्षा के क्षेत्र मे कुछ भी नया हो अथवा कोई भी नया रूल आया हो तो  आपको तत्काल एसएमएस द्वारा सूचना मिल जायेगी ।  चाहे आप इन्टरनेट यूज करते हो या नही आपकी संस्था ऑनलाईन होगी - आप एडमीशन ले सकते है, ईमेल ले सकते है, नेट पर अपना रिजल्ट जारी कर सकते है ।  ऐसी बोहत सारी सुविधाए है ।

शिक्षा के क्षेत्र मे वर्षो से काम करने वालो लोगों ने यह पोर्टल  तैयार किया है । इसका सबसे बडा फायदा तो यह है कि आपको परेशानी पर  सलाह व सर्पोट देती है यानी सारी सूचना एक साथ देती ही नही बल्कि आपको न्यूतम खर्चे पर उसको करने मे मदद भी करती है।

2.         आपका ऑफिस कहॉ है ?

मानसरोवर जयपुर स्थिति मानसरोवर प्लाजा के फोरथ फलोर पर 413 न0 का ऑफिस है ।

 

3.       आपका कॉल सेन्टर न0 क्या है ?

हमारा कॉल सेन्टर न0  902  416  4000   है जो  24 घण्टे सातो दिन काम करता है ।

 

4.        आपके पास क्या-क्या सैटअप है ये सब करने के लिए ?

देश-दुनिया मे शिक्षा के क्षेत्र मे नवाचारों एवं रूल्स रेगूलेशन्स  से नियमित अपडेट होने वाला एजूकेशन पोर्टल, प्लानिंग सैल, कॉल सेन्टर व विेशेपज्ञों की टीम हमेशा संस्थाओं की संभावित  आवश्यकता अनुसार रणनीति बनाने मे लगी रहती है ।

 

5.        आपके मालिक कौन है ?

ऐजूकेशन बाजार एक रजिस्टर्ड फर्म है जो शिक्षा के क्षेत्र मे कन्सलटैन्सी का कार्य करती है  जिसके सीईओं  श्री अनिल शर्मा है जो विगत 25 वर्षो से निजी सीबीएसई स्कूल, कॉलेज एवं कॉचिग सेन्टरों के संचालन से सीधे जुडे हुए है । जिसकी वजह से उनको इस क्षेत्र की व्यापक प्रैक्टिकल नॉलेज है ।

 

6.       क्या आपकी कम्पनी ने पहले भी ऐसा कुछ किया है ?

जी ,  हॉं पिछले दो सालों से हमारे सीईओं जयपुर के विभिन्न स्कूलों का ग्रुप बना कर यह काम कर रहे थे , उनमे सफलता मिलने पर ही अब कम्पनी बना कर सारे राजस्थान के लिए यह काम कर रहे है । बाद मे देश भर मे इसे फैलाने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है ।

 

7.       कहॉ किया है ?

जयपुर मे ही विभिन्न लोकेशन्स पर             

 

8.       क्या आप उनके नाम बता सकते है ?

हॉ क्यों नही ....... बताओं किस संस्था अथवा एंजेन्सी के बारे मे बताना है । आप चाहे तो हमारी बेबसाईट पर देख सकते है लेकिन उनकी गोपनीयता का ख्याल रखे।

 

9.       हम आपकी कम्पनी से क्यों जुडे ?

बहुत ही बढिया सवाल पूछा आपने , क्या आप यह नही चाहेगे कि आपकी संस्था भी ओर तरक्की करे, आपका भी नाम हो, कम से कम खर्चे पर आपको अधिक अच्छी सुविधाए मिले ।  सर ज्यादा कुछ तो नही पर हम इतनी गारन्टी दे सकते है कि आपको हमारे साथ जुडने के बाद कोई फायदा ना मिले तो आप अपना पैसा वापस ले सकते है ।

 

10.   कितने वर्ष पुरानी है आपकी कम्पनी ?

कम्पनी तो एक साल पुरानी है परन्तु इसमे कार्य करने वालों को कई वर्पो का लंबा अनुभव है।

 

11.   क्या गारन्टी है कि आपकी कम्पनी चलेगी भी या नही ?

  आप खुद ही देख ले... हम ऐसा कोई वादा नही कर रहे है कि हमे लॉश हो , ओर जब किसी को कोई लॉश होगा ही नही तो हम बंद क्यू करेगें  ।  हमारे प्लान ही ऐसे है जिनमे हमारा भी फायदा और आपका भी फायदा ।

 

12.   क्या - क्या सर्विस देगें ?

हर क्षेत्र को लेकर हमारी सर्विस है। आप हमारा हमारी सेवाएॅं पर किल्क कर जान सकते है ।

 

13.   क्या चार्ज होगा ?    

बोहत नॉमिनल है । आप  हमारी साईट मे मेबरशिप चार्जेज  पर किल्क कर जान सकते है ।

 

14.   कितने समय के लिए वैलिड होगा यह ?

 

 यह एक साल के लिए वैलिड रहेगा ।

 

15.   अगले साल कितना लगेगा ? 

 

अगले साल कुछ कम ही होगा वह अभी पूरा तय नही है ।?

16.   क्या सारी सविर्स इसी चार्ज मे इनकलूड है ? 

 

नही  ऑन लाईन सर्विस तो इसमे इनकल्ूाड है बाकी सारी सर्विस पीएसबी बेसिस है अर्थात  पारस्टिीपेन्ट  शेयरिग बेसिस  होगी ।

 

17.   पारस्टिपेन्ट  शेयर बेसिस मतलब ...

 मान लीजिए हमे अखबार मे एड. देना है - तो हमारी कम्पनी एडमीशन के टाईम एक एड. डिजायन करके उसका खर्चा बतायेगी कि दस स्कूलों को इसमे शामिल किया जायेगा तथा 20,000. के एड मे सभी स्कूलों के दो - दो हजार रूपये ही हिस्से मे आयेगा ।

दूसरा आप मान लीजिए की हमे रविन्द्र रंग मंच पर एक एनुअल फंक्शन करना है जिसमे तीस कार्यक्रम आयोजित किये जा सकते है तो हम उन कार्यक्रमों की तैयारी, ड्रेस, तथा किसी बडे नेता /अधिकारी को चीप गेस्ट बनाने, प्रत्येक स्कूल को निमन्त्रण पत्र देने तथा प्रचार - प्रसार के लिए 1000 पंपलेट देने तक का खर्चा जोडेगे जो लगभग 4000 प्रति कार्यक्रम आ रहा है । अर्थात आप 4000 रू0 जैसी छोटी रकम खर्च करके रविन्द रंगमंच  पर कार्यक्रम कर अपनी संस्था का नाम रोशन कर सकते है ।?

 

18.   आप साल भर मे क्या -क्या एक्टिीविटी करवायेगें   ?

सर हम साल भर मे लगभग 20 एक्टिीविटीज ऑरगनाईज करेंगें तथा अपने सभी सदस्य संस्थाओं को पूरी सूचना एवं सपोर्ट देगें । फिर उनकी इच्छा के अनुसार सहायता एवं सहयोग देगें । आप हमारा एक्टिविटी कलेण्डर देखे लेवे ।

 

19.   क्या गारन्टी है कि आपकी कम्पनी वो सब करेगी जो आप बोल रहे है ?   

हमने पहले भी कहा है कि हम ऐसा कोई वादा नही  कर रहे जो इम्पोसिबल हो । और हमने एक्सरसाईज कर रखी है तथा हमारे पास टीम मौजूद है । हम पहले ऐसा करके देख चुके है ।

 

 

20.   क्या आपके यहॉ से कोई डेमो देने आ सकता है ? 

इतना पॉशिबल नही है क्योकि हम बहुत कम चार्ज कर रहे है । आप नेट यूज करते है तो मै आपको वेबसाईट लोगिन आईडी दे देती हुॅ या फिर अपनी कम्पनी का ब्रोशर भेज देते है । आप मोबाईल एप पर भी देख सकते हैै  ।

 

21.   हमारी तो खुद की ही वेबसाईट है , फिर हम क्यो जुडे ?.

 यह तो बोहत अच्छा है पर आपकी वेबसाईट तो जानने वाले ही खोलगे लेकिन हमारी बेवसाईट तो लाखो लोग खोलेगें क्योकि वहॉ पर शिक्षा क्षेत्र की समस्त जानकारी उपलब्ध है । और हम अपनी वेबसाईट का प्रचार - प्रसार करेगें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग देखें । इससे आपको फायदा होगा हम आपकी साईट को अपनी साईट से लिंक कर देंगें । और हमारी साईट नही  एजूकेशन पॉर्टल है जिसका महत्व आप समझ सकते है । हमारे साईट अलग से डोमिन पर काम कर रही है ।

 

 

 

 

 

 

22.   ये सारी सूचनाएॅ तो पहले से ही बेबसाईट पर एवेलेबल है ?

  पहली बात तो हमने जितनी सूचना विभिन्न माध्यमों से इक्टठी की है वह नेट पर नही है । उसके अलावा  आपको हमारी जितनी सूचना इकटठी करने के लिए कम से कम 50 वेबसाइ्रटों को खोजना होगा जबकि हमारे पास सारी सूचना एक जगह उपलब्ध है तथा समझ नही आने पर आप कॉल सेन्टर सेे मुप्त मे सलाह व सूचना व सपोर्ट ले सकते हो ।

23.   हमारे पास तो पहले से ही सारा सिसटम है ? 

यह तो और भी अच्छा पर जितने बडे लेवल पर हम काम कर रहे है उतने पर किसी भी अकेले को करना पोशिबल नही होता है और यदि होता भी है तो बहुत खर्चीला हो जाता है ।

24.   क्या हम आपके मैमबर नही बनेगें तो ये सेवाएॅ नही मिलेगी ।

       नही  सर ।

25.   टीचर्स के एपॉइन्टमेन्ट मे कैसे हैल्प मिलेगी -

 प्रमुख समाचार पत्रो मे राजस्थान भर मे नियमित चलने वाले हमारे वैकेन्सी विज्ञापन के द्वारा टीचर्स ही नही बल्कि सभी प्रकार के एम्पलाईज का एक बहुत बडा डाटा बैंक हमारे पास रहेगा जिसमे से आपके उपयुक्त को आप छॉट सकते है और कर्मचारी आपसे कॉन्टैक्ट कर सकते है

 

26.   बैनेफिट गारन्टीड क्या है ?

 

 यह मैचिग सर्विस है -  आपको वैकेन्सी उपलोड करने की सुविधा होगी तथा कर्मचारियों को ऑनलाईन अथवा एसएमएस से आवेदन करने की सुविधा होगी । जिसका सोफटवेयर  हमने इस तरह डिजायन किया है कि मैच होने पर एक दूसरे को एसएमएस अपने आप चला जायेगा । आपको हमे सिर्फ अपनी आवश्यकता बतानी है  हम आपकी आवश्यकता पूरी करने के लिए हर संभव प्रयास कर आपकों मदद दिलायेगें यह हमारा वादा होता है ।?

 

27.   क्या आपकी वेबसाईट पर सर्च  करने के लिए मैम्बर बनना जरूरी है ?

 हमारी वेबसाईट पर सर्च तो कोई भी कर सकता है लेकिन एक लिमिटेड एरिया तक ही उसे जाने की इजाजत होती है उसके बाद उसे एक लोगिन पासवड  की जरूरत होती है और वह मैम्बरशिप से ही मिलता है ।

 

28.   पहले से ही इतनी सारी वेबसाईट है फिर आपकी वेबसाईट कोई क्यो देखेगा ?

यह तो सच है  कि यदि किसी को फायदा ना होगा तो कोई हमसे क्यूं जुडेगा इस पोर्टल को बनाते वक्त हमारे  दिमाग मे यह बात थी । इसलिए हमने इसे बनाते वक्त उन सभी चीजों का ध्यान रखा है जो एक यूजर को चाहिए । जब आप सर्च करेंगें तो खुद ही महसूस कर लेगें

29.   आपकी साईट से जुडने से हमारा प्रचार कैसे होगा ।

 देखिए हम अपनी साईट का प्रचार करेगें सभी प्रकार के मीडिया पर जिससे लोग उस पर सर्च जरूर करेगें जब सर्च करेगें तो आप लोगों का प्रचार होना तय है ।

      30. प्रमुख सेवाएॅ कौन - कौनसी है

1.            ऐजूकेशन पोर्टल - यह वेबसाईट का बडा रूप होता है जहॉ विभिन्न लोगों की वेबसाईट बनी हो सकती है सामान्य भापा मे इसे हम मॉल कह सकते है जहॉ विभिनन लोगों की विभिन्न प्रकार की शॉप हो सकती है । आप स्वयं ही सोचे कि आप खरीददारी करने सिंलग दुकान जाना पसंद करेंगें या शॉपिग मॉल जहॉ आपको उचित रेट पर बहुत वैरियटी मिलती हो ।

 

2.            पीएसबी प्रमोशनल मोडयूल - इसका मतलब है - पारटिसिपेन्ट शेयरिग बेसिस योजना - इसमे हम जो भी आयोजन करते है उसमे लगने वाले सारे खर्चे को उसमे भाग लेने वालेे संस्थानों मे बराबर मे बॉट देते है । जिससे कम लोगत मे बडा काम हो सकता है ।

 

3.            सर्पोट सिस्टम - अर्थात हम आपको जो सभी सलाह या सुविधा दे रहे है उसको करने के लिए आपको जो भी सुविधा चाहिए वो हम आपको उपलब्ध करवा सकते है । यह है सर्पोट सिस्टम

 

4.            बेनीफिट  गारन्टीड - इस सुविधा मे हम अपने सदस्य को एक साल मे फायदा करवाने की गारन्टी देते है । यदि हम ऐसा नही कर पाते है तो अगले साल की सदस्यता मुफत अथवा पैसे वापसी की गारन्टी होती है परन्तु इसके लिए आपको हमे सेवा का अवसर देना होगा ।

 

5.            टेलर मेड सोल्यूशन्स - मतलब आपकी आवश्यकतानुसार समाधान - जो भी समस्या आपकी होगी उसमे हम प्रयास करेंगें कि आपकी क्षमता नुसार सुझाव व सहयोग प्रदान कर मदद करे

 

6.            ऑन लाईन वेबसाईट एवं होस्टिग - हमारे सभी सदस्यों की वेबसाईट हम अपने पोर्टल पर बनायेगें तथा उसकी  होस्टिंग करते रहेगें और जिनकी बनी हुई है उसे लिंकअप करते हुए प्रचारित करेगे ।

 

7.            एसएमएस अलर्ट फैसिलिटी - इस फैसिलिटी के अन्तर्गत शिक्षा के क्षेत्र मे  आने वाले किसी भी बदलाव व रूल से हम तत्काल आपको  अर्लट करेंगें ।

 

8.            ऑन लाईन ऑफ लाईन ब्राण्डिग - इसमे हम अपने पोर्टल की ऑनलाईन व ऑफ लाईन  ब्राण्डिग करते है , जिसकी वजह से पब्लिक उसको सर्च करती है । जब पब्लिक उसे सर्च करेगी तो आपके बारे मे उसे ऑटोमैटिक जानकारी मिलेगी - अर्थात आपका प्रचार होगा ं

 

9.            रूल्स एवं रेगूलेशन्स - शिक्षा क्षेत्र से जुडे हुए सभी विभागों के समस्त प्रकार के रूल्स व रेगूलेशन्स हम नियमित रूप से अपनी वेबसाईट पर अपडेट करते रहेगें ताकि आप वक्त जरूरत उसको यूज करे ।

 

10.          टूवन्टीफोर हावर हैल्प लाईन - अर्थात आपकी कोई भी प्रॉबलम है तो आप हमे हैल्पलाईन पर कॉनटैक्ट कर जानकारी ले सकते है ।  न0 है  902  416  4000

Featured Ads